-->

Ads 720 x 90

तानाशाह Dictator


बुरा सुनने की आदत नहीं मुझे, ना मैं बुरा सुन सकता
अगर मेरे बारे में तुमने कुछ कहा, तुम्हारा क्या होगा
मैं कुछ कह नहीं सकता

मैं हूं यहां का राजा मुझे कोई गलत साबित नहीं कर सकता 
अगर मेरे वह जुल्म नहीं सह सकता तो
वह इस दुनिया में रह भी नहीं सकता

कलम तलवारें उठती है हर बार, खत्म करने को मेरे विचार
झुकते हैं लोग डरते हैं मुझसे, नहीं खत्म कर सके मेरे विचार खुद से
मेरे खिलाफ लिखने वाले, जिन्हें में समाज में बदनाम करता हूं
तलवार उठाने वालों का अस्तित्व में गायब कर देता हूं

मैं ही हूं, हां इन सभी के लिए भगवान
असलियत जानते हैं मेरी डरते हैं मुझसे,
और रहना चाहते हैं मेरे लिए अनजान

हर सदी हर रूप में मौजूद हूं मैं,
हूँ कहीं ना कहीं किसी ना किसी रूप में, तानाशाही है मेरी
जब कोई मेरे खिलाफ ना लिख सके, ना बोल सके
बस मेरी तानाशाही को वो सह सके
और अत्याचार होता हुआ देख सके

मैं वहीं मौजूद हूं, हर किसी के डर में, हर किसी के मन के घर में
मुझमें कोई दिव्य शक्ति नहीं, यह ताकत तो इन्हीं लोगों ने मुझे दी है
इन्हें पता था मेरी तानाशाही होगी, पर कितनी होगी इन्हें क्या पता

गलत साबित हो चुका हूं सभी की नजरों में,
और गलतियां करता रहूंगा,
कोई अगर रोक सके तो रोक दें, गलतियों में बुरे कार्य करता रहूंगा

मेरे विचार अपनाने वाले, मेरे शब्दों में भरोसा करने वाले
सच समझते हैं हर शब्द मेरे, खोए रहते हैं दिखाए गए सपनों में मेरे
भरोसे के लायक जो नहीं उन्हीं पर लोग अक्सर भरोसा करते हैं
और टूटने के बाद, भरोसा किसी पर नहीं करते हैं

मैं इन्हीं का फायदा उठा रहा हूं, मेरी तानाशाही ऐसे ही चलती रहे
फिर से इनके मन में एक झूठी उम्मीद जगा रहा हूं,
मैं ही हूं तानाशाह हाँ मैं ही हूं  !!

 ताकत के घमंड में अक्सर कई लोग अपने असल स्वभाव को लोगों के सामने रख देते हैं, यहां तानाशाह वह लोग हैं जो सिर्फ अपने मन की करते हैं वह किसी की सुनना नहीं चाहते, अपनी झूठी बातों से लोगों को फंसा कर उनका समर्थन हासिल कर ताकत पाने की इच्छा और ताकत हासिल करने के बाद उन्हीं लोगों को कमजोर समझकर  कुचलना, यही कहलाता है तानाशाह,
 मेरे निर्णय सर्वोपरि, मुझे कोई गलत साबित नहीं कर सकता, मेरे निर्णय हमेशा सही होते हैं, मेरे विरोध में लिखने या बोलने वाले लोग हमेशा झूठी बातें करते हैं, मैं चाहूं जो हो जाए सत्य और जो हो जाए असत्य, यह बातें एक तानाशाह के द्वारा लिए गए उसके निर्णयों में साफ दिखते हैं, जहां तानाशाह का अर्थ उन लोगों से है जो अपने गलत निर्णयों को भी सही साबित करने पर तुले रहते हैं,.......

एक तानाशाह हर जगह कहीं ना कहीं आपको मौजूद मिलेगा ही मिलेगा आपको बस उसे पहचानने की देर है.....

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें

Subscribe my diary poems updates on your email