-->

Ads 720 x 90

सफलता की ओर Towards success

 

राह में मुश्किलें हजारों आती हैं, भविष्य के रास्ते मोड़ना चाहती है
 एकलव्य है निशाना, मैंने सीख कर ही जाना
 मुश्किलें हजार होंगी राह पर, उस राह पर ही मुझको चलते जाना है,

 कोई भी कुछ कहे, हैं पीछे मेरे क्यों पड़े, 
 रूढ़िवादी सोच में अभी तक अड़े हुए, 
 लक्ष्य क्या है क्या इन्हें पता है, 
 मेरे बारे में अभी तक इन्हें कितना और क्या पता है ?
 मुझे कोसकर अगर,  होता इनका भला है,  तो अच्छा भला है 

 मेरे काम से है मेरा नाम, तू दिमाग को  दे थोड़ा आराम
 मेरे भीतर मेरी ही बुराई,  पहचानता हूं इन बुराइयों को
है यह जीवन की कड़वी सच्चाई

 मुश्किलों की राहों में बढ़ते जाना है
 एकलव्य है निशाना, मुझे एकलव्य को है पाना
 सफलता पाने की चाह में, असफलता है,  मन में फलता है
 लक्ष्य पाने से पहले  मिलती अनेक विफलता है, 

 पहले हारकर,  फिर सीखकर,  सोच समझकर फिर जीतकर
 दिखा दो उन कहने वालों को,  बदल दो उनकी सोच, 
उनके रूढ़िवादी विचारों को
 परिश्रम, विफलता,  जिसका परिणाम  है सफलता

 एक लक्ष्य को साधते चलो, एकलव्य की तरह बनो
 सफल व्यक्तियों की श्रेणी में जुड़ने के लिए, 
 लक्ष्य पहचानकर बढ़ चलो, विफलताओं से सीखकर सफल बनो 

 हम अपने जीवन में अनेकों लक्ष्य को साधते हुए अपना जीवन जी रहे हैं,  जो व्यक्ति अपने जीवन में एक लक्ष्य और एक मार्ग पर तठस्थ रहता है,  वह व्यक्ति अपने जीवन में हमेशा सफल होता है, 
 हम अपने जीवन में अनेकों चुनौतियों से सामना करेंगे खासकर अपने आस-पड़ोस के उन लोगों से जो कि सिर्फ आप लोगों से ही मिलना चाहते हैं, उनके जीवन का कोई मूल्य सिद्धांत नहीं रह गया है उनका सिर्फ एक सिद्धांत है की आप को ढूंढना और  फिर से वही सवाल रोजाना पूछना, 
 कोई भी कुछ भी कहता रहे पर अपने लक्ष्य से कभी  पीछे मत हटना, आपने जो भी निर्णय अपने भविष्य के लिए सोचे हैं उनको सही साबित करने की कोशिश करो,  और गलत साबित कर दो उन  सभी लोगों को जो आपको नाकारा या फिर आपको धरती पर बोझ साबित करने पर तुले हुए हैं,
 सफलता में अनेक असफलताएं आएंगी जो कि आपको सिखाएंगे कि आपको कैसे लड़ना है उन मुश्किलों से उन हालातों से और कैसे आपको उन हालातों से जीत के आगे बढ़ना है,  और तभी एक व्यक्ति अपने आप को सफल साबित करता है, 
 जो इतनी आसानी से सफलता को हासिल कर लेता है उसके लिए वह सफलता की  अहमियत भी उतनी ही कम होती है, परंतु जो व्यक्ति बार-बार असफल होकर सफलता पाता है  वह व्यक्ति सफलता को भी उतनी ज्यादा  जिंदगी में अहमियत देता है,

 अगर आपको मेरी लिखी हुई कविता अगर पसंद आए तो इसे  ज्यादा से ज्यादा अपने  सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में शेयर करें,
 धन्यवाद


Related Posts

एक टिप्पणी भेजें

Subscribe my diary poems updates on your email