-->

Ads 720 x 90

एक काल्पनिक देश A fictional country

इस कल्पना मात्र विचारों का सत्यता से कोई संबंध नहीं है, ऐसे विचार किसी भी देश की सरकार से संबंधित हो सकते हैं, परंतु यह सारे विचार कल्पना मात्र निर्मित हुए हैं, और इनकी रूपरेखा कल्पना से ही तैयार हुई है तो इससे संयोगवश एक काल्पनिक देश ही  माने !!

यह मेरी कल्पना से पैदा हुआ एक नक्शा है, इस देश का में एक प्रमुख नेता हूं, मतलब कि मैं प्रधानमंत्री हूं, अब जानते हैं मेरी ताकत की सीमाएं, 
इन चुनावों को जीतने के लिए मैंने कई जोर आजमाइश की विपक्षी दलों को कुचलने की हर जोर संभव कोशिश की, और अंत में मुझे हासिल हुआ एक कमजोर विपक्षी दल और उसकी की गई हुई इतिहास की गलतियां, मेरी पार्टी का नाम है  vAv  जिसका कोई अर्थ नहीं है, मैं प्रधानमंत्री इस देश का बन चुका हूं और अब मैं चाहता हूं कि मैं आने वाले अनेकों वर्षों तक प्रधानमंत्री बना रहा हूं, इसके लिए मुझे क्या-क्या करना होगा एक स्वतंत्र देश में, जहां लोगों के द्वारा सरकारें चुनी जाती है, मुझे खतरा होगा हर आने वाले 6 साल में अपनी प्रधानमंत्री पद की दावेदारी बनाए रखना, और मेरे बाद भी मेरी पार्टी से ही कोई ना कोई उम्मीदवार प्रधानमंत्री बने मैं बस यही चाहता हूं बस हमारी ही सत्ता बनी रहे, मुझे इसके लिए बहुत कुछ करना होगा,

पहला मुझे यह समझना होगा कि स्वतंत्र देश में जिस प्रकार लोगों की स्वतंत्र सोच है उस पर कैसे काबू पाया जा सकता है, मुझे पहले यह समझना होगा कि मुझे लोगों के दिमाग को कैसे काबू में करना है खासकर उन लोगों को जो कि एक स्वतंत्र विचारधारा रखते हैं और एक तरह से लेखक हैं जो समाज की रूपरेखा बदलते हैं, जो समाज में अपने विचारों से लोगों को प्रभावित करते हैं, मुझे पहले यह बताना होगा समाज को कि आप लोग आज भी स्वतंत्र नहीं हो, और उसके लिए मुझे क्या करना होगा, 
लोगों की दिनचर्या को समझना होगा कि लोग अपनी दिनचर्या में किन-किन चीजों को देखते हैं समझते हैं परखते हैं, मुझे सत्ता में आए हुए लगभग 3 साल बीत चुके हैं और मैं चाहता हूं कि आने वाले हर चुनाव में बस मैं और मेरी पार्टी  vAv  का ही दबदबा बना रहे, मुझे अपनी साफ छवि को लोगों को हर जगह दिखाना होगा उनके मोबाइल में उनके टेलीविजन में उनकी आम दिनचर्या में जहां जहां वे लोग अपना समय बिताते हैं, 

मोबाइल में मुझे जितनी भी सोशल मीडिया एप्स है, उनमें अपना प्रभुत्व स्थापित करना होगा और उसके लिए मुझे अच्छा खासा पैसा बांटना होगा, आने वाले 3 से 4 वर्षों के बाद के चुनाव की आधारशिला में अभी से रख रहा हूं, मेरा यह देश खुशहाल है समृद्ध है सब कुछ है, बस यहां बेरोजगारी बहुत है यहां बेरोजगार बहुत है, रोजगार के लिए मैं कोई काम सही ढंग से नहीं कर रहा हूं, क्योंकि मुझे ख्याल रखना है उन बड़ी कंपनियों का जिनकी वजह से मैं इस सत्ता में वापसी करके आया हूं और मैं चाहता हूं कि उनका भला होता रहे ताकि वह दोबारा से मुझे चुनाव में अच्छा-खासा पैसा देकर मुझे दोबारा से चुनाव जितवा सकें, ये मेरी मजबूरी नहीं यह मेरे सफलता का मूल मंत्र है जिससे मैं हमेशा छुपाए रखता हूं, और विपक्ष भी मेरी इस बात से जलता है कि मैंने क्यों इन लोगों की मदद की, क्योंकि जब वह भी सत्ता में होते तो वह भी यह सब करते हैं पर उनके हाथ से मौका जा चुका है, और बदलता हुआ समय वापस कभी नहीं आ सकता,

मेरी इस काल्पनिक देश में लोग opp, goe, nhn, और ऐसे ही कई धर्मों को मानते हैं,  मेरी काल्पनिक देश में opp धर्म के लोगों की संख्या ज्यादा है और मेरा देश भी इसी नाम से जाना जाता है opp 80 फ़ीसदी जनसंख्या है, goe 18 फ़ीसदी जनसंख्या है  और nhn 2 फ़ीसदी जनसंख्या है, opp, goe धर्म के लोग एक दूसरे से बहुत भेदभाव करते हैं, opp अंदर से कई टुकड़ों में भी बटा हुआ है, इससे मेरा काम और आसान हो जाता है लोगों को धर्म के प्रति बांटने में, मैं अपनी पार्टी में उन्हीं लोगों को जगह देता हूं जिनकी संख्या उनके इलाके में ज्यादा है, opp के नागरिकों की संख्या जिस इलाके में ज्यादा है मैं वहां के किसी नागरिक को चुनता हूं अपनी  vAv  पार्टी में,
चुनाव में लोग काम के मुद्दे पर वोट ना पूछे इसलिए मैं बरगलाता हूं, धर्म के मुद्दे से मैं चुनाव की सीटों में विजय पाता हूं, 

जिस पुरानी पार्टी से मैंने सत्ता छीनी है उस पार्टी को बहुत कोसता हूं ताकि आने वाले चुनाव में लोग मुझे ही वोट देते रहें, लोगों को असल मुद्दों से भटकाने बेरोजगारी भले ही बढ़ती चली जाए मुझ पर कोई असर नहीं होगा क्योंकि मैं उठता चला जाऊंगा उन मुद्दों से जो लोगों को भ्रमित करते हैं, इनकी एकता मेरे लिए खतरा है क्योंकि अगर यह सारे धर्म के लोग opp, goe, nhn एक साथ हो जाए तो  मुझे कोई वोट नहीं देगा, क्योंकि यह लोग मुझसे पूछेंगे अरे भाई आपने पिछले 6 साल क्या किया, मुझे अपनी सत्ता बचानी है अपनी सरकार बचानी है तो मुझे ऐसे दांव खेलने ही पड़ेंगे, 
मुझे सबसे ज्यादा भरोसा मीडिया पर है जितना मैं मीडिया को खरीद सकता हूं मैं खरीद लूंगा ताकि  मेरी पार्टी  vAv  के विचार जिसमें धर्म भेदभाव कूट-कूट कर भरा है, लोगों के जहन में भरता चला जाऊंगा, मुझे पता है कुछ प्रतिशत आबादी मेरे विचारों से सहमत नहीं होगी, तो उनके लिए मैं देशभक्ति का राग लेकर आऊंगा, और अगर वह उससे भी ऊपर निकले मतलब कि अगर वह मेरे झांसे में नहीं फस सके तो मैं विकल्प ही खत्म कर दूंगा, विकल्प उस विपक्ष का जिसकी जरूरत हर चुनाव में होती है, 

मेरे इस काल्पनिक आजाद देश में आपका स्वागत है यहां मेरी तानाशाही चलती है, आपको लगता है वोट आपने अपनी मर्जी से दिया है परंतु यहाँ आपकी मर्जी नहीं है आपकी मजबूरी है, क्योंकि आपके सामने हर 5 साल में मेरे द्वारा बस एक ही विकल्प सामने रखा जाएगा, अगर फिर भी लोग मेरे खिलाफ विद्रोह की आग भड़का दे तो मैं चुनाव में हेरफेर करके दोबारा से वापस आ जाऊंगा, मुझे चुनौती देने वाला ना कोई पैदा हुआ था, ना कोई है, और ना कोई होगा, 
मेरा विकल्प सिर्फ मैं रहूंगा मेरे अलावा कोई नहीं रहेगा, लोगों के जहन में मैं एक दूसरे के प्रति इतना जहर खोल दूंगा कि वे समझ ही नहीं पाएंगे अपनी जरूरतों को, उन रोजमर्रा के मुद्दों पर गंभीरता से नहीं देख पाएंगे जिनकी वह आदत डाल चुके हैं, मुझे खुशी है इस बात की कि मैं दोबारा से वापस आ सकता हूं , 

लोग इस विचार से खुश हैं कि हम एक स्वतंत्र देश में हैं जहां हमारी स्वतंत्र सोच की वजह से ही हमारा देश प्रगतिशील है, पर उन्हें नहीं पता कि मेरी  vAv  पार्टी उनके विचारों को उनकी आकांक्षाओं को और उनके नेतृत्व का हनन करेगी, मेरे खिलाफ जो भी कोई अपने विचारों को समाज में लिखेगा उन्हें समझायेगा मैं उसे खरीद लूंगा, अगर ना बीके तो मैं उसे देशद्रोही करार दे दूंगा, मेरी बात से जो असहमत होगा उन्हें में चुनाव से पहले ही शांत करा दूंगा, और लोगों के सामने सिर्फ वही चीजें रखूंगा जिससे मेरी छवि समाज में अच्छी बनी रहे,
मुझे पता है कभी ना कभी मुझसे या मेरी कुछ लोगों के द्वारा गलतियां हो सकती है या लोगों से मेरा मोह भंग हो सकता है, उसका भी प्रबंध मैंने किया है, लोगों को अपना एक विकल्प देना  वह भी मेरी ही पार्टी  vAv  से उन्हें मिलेगा, लोगों को ऐसा लगेगा कि वह नए व्यक्ति को जितवा रहे हैं पर असल में वह मेरी ही सोच को दोबारा से वापस ला रहे हैं, 

मेरे काल्पनिक देश में आपका स्वागत है इस कल्पना के देश में अनेकों घटनाएं और घट सकती हैं बस आप यह मत समझना कि यह असल में हो रहा है, मैं विपक्ष हूं मैं पक्ष हूं मैं सब कुछ हूं, असल में मैंने यह सारी भूमिका खुद से ही निर्मित की है, और मेरे इस काल्पनिक देश में मेरा प्रभुत्व बना रहता है, लोग मेरी पूजा करने लग चुके हैं क्योंकि उन्हें लगता है मैं एक अवतार हूं मेरे द्वारा सभी के गए कार्य आज तक समाज में कोई नहीं कर सका, क्योंकि उन्हें पता नहीं है  मेरी ताकत कहां तक असीमित है, पिछली सरकारों ने जो गलतियां कि मैं उन्हें दोहराना नहीं चाहूंगा उनमें से कई प्रधानमंत्रियों ने मेरे इस काल्पनिक देश में बस लोगों की भलाई का ही काम किया, गरीब तबके की भलाई करना  शायद यह चुनाव के समय करते तो उनके लिए ज्यादा बेहतर होता, मुझे सिर्फ अपने आखिरी वर्षों में ही इनका ख्याल आता है ताकि मैं ध्यान रख़ु  कि इनके बीच में बैठाए गए मेरे जो आदमी है जो चुनाव से पहले पूरे 1 साल तक इनको बरगलाते, बहलाते रहे और मेरे प्रति आश्वस्त करते रहे दोबारा से चुनाव जिताने के लिए, मध्यम वर्ग को फसाने के लिए मेरे पास कोई विचार नहीं होता क्योंकि मुझे पता है वह अपनी दिनचर्या के कार्यों में व्यस्त हैं, और उन्हें कई बार चुनाव से मतलब नहीं रहता, बेरोजगारी गरीब वर्ग और मध्यम वर्ग की एक मुख्य समस्या है, जहां गरीब वर्ग और मध्यम वर्ग को हम जाति और धर्म के नाम पर बहला सकते हैं, वही जो लोग हमारे इन विचारों से असहमत होंगे उन लोगों को हम देशद्रोही में बदल देते हैं, अमीर वर्ग को अमीरी पसंद है उनको कुछ नही चाहिए, बस वो अमीर बनते रहे और हम उन्हें अमीर बनाते रहेंगे,

मुझे बस चुनाव तक का इंतजार होता है चुनाव तक कोई भी खलल अगर मेरे चुनावी प्रक्रिया में कोई डालें तो मेरे बर्दाश्त से बाहर है, चाहे वह मीडिया कर्मी हो चाहे वह कोई भी पक्ष का राजनेता हो चाहे वह कोई व्यापारी आदमी हो, विपक्ष और मीडिया को मैं खरीद लेता हूं बाकी बात रही अमीर व्यापारियों की तो उनको मैं आश्वस्त करता हूं कि चुनाव जीतने के बाद आप की अमीरी कभी जाएगी नहीं, 

मैं सत्ता में हूं मैं विपक्ष में हूं, विपक्ष को मैंने ही पैसे देकर उठाया है, ताकि लोग इस भ्रम में रहे कि विपक्ष को हम जीता रहे हैं तो हम बदलाव ला रहे हैं, असल में उन्हें नहीं पता कि वह मुझे ही जीता रहे है, विपक्ष जीते या हारे मेरे इस काल्पनिक देश में मेरा ही राज अनंत समय तक बना रहेगा, और लोग बेवकूफ की तरह खुद को हमेशा  से आजाद मानकर खुशी-खुशी जीते रहेंगे!!

मैं मेरे काल्पनिक देश की एक कहानी,


धन्यवाद !!

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें

Subscribe my diary poems updates on your email